आजमगढ़।   उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों और गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनावों में कई चुनावी झटकों के बाद, समाजवादी पार्टी द्वारा डिंपल यादव को मैदान में उतारने के फैसले ने राजनीतिक गलियारों को चौंका दिया है क्योंकि अखिलेश यादव के भतीजे और मैनपुरी के पूर्व लोकसभा सांसद तेज प्रताप यादव को कथित तौर पर टिकट दिया गया था। प्रतिष्ठित सीट के प्रबल दावेदार लेकिन सपा प्रथम परिवार की ‘बहू’ को चुना गया, यह देखते हुए कि मैनपुरी में परिवार की विरासत दांव पर है।

इसके अलावा, सपा के सूत्रों ने कहा कि डिंपल यादव की उम्मीदवारी से उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव को उकसाने का काम करेगी। एक सपा नेता ने कहा, “शिवपाल यादव भले ही चुनाव में गड़बड़ी कर सकते हैं, लेकिन वह डिंपल यादव के खिलाफ सार्वजनिक रुख नहीं अपना सकते क्योंकि यह दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव की विरासत और स्मृति का अपमान होगा।” सपा नेताओं का कहना है कि डिंपल यादव की उम्मीदवारी मुलायम सिंह यादव के हालिया निधन के मद्देनजर सहानुभूति वोटों को आकर्षित करने में मदद करेगी।

इन चार लोगों पर पार्टी ने किया था मंथन

एसपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि, “अखिलेश यादव के पास चार विकल्प थे। तेज प्रताप यादव, चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव, डिंपल यादव और शिवपाल यादव। हम में से अधिकांश ने सोचा था कि तेजप्रताप लड़ेंगे, लेकिन अखिलेश यादव ने डिंपल को चुना क्योंकि वह मैनपुरी में नेताजी (मुलायम) की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए शायद सबसे उपयुक्त हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ भी सबसे मजबूत विकल्प हैं। साथ ही शिवपाल यादव के लिए मुलायम सिंह यादव की बहू के खिलाफ मैनपुरी से चुनाव लड़ना आसान नहीं होगा।”

सबको साथ लेकर मैनुपरी जीतना चाहते हैं अखिलेश

सपा के एक अन्य पदाधिकारी ने कहा कि डिंपल के नाम को अखिलेश यादव और मैनपुरी में यादव और मुस्लिम समुदायों के पार्टी नेताओं के साथ-साथ यादव समाज के बुजुर्गों के बीच बैठकों के बाद अंतिम रूप दिया था। नाम न छापने की शर्त पर सपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मैनपुरी में जातीय समीकरण पर विचार करें, जहां शाक्य समुदाय और ठाकुर वोट महत्वपूर्ण हैं। पार्टी ने हाल ही में आलोक शाक्य को नया मैनपुरी जिलाध्यक्ष बनाया था और डिंपल अपनी शादी से पहले जाति से ठाकुर हैं। यह सब एक रणनीति का हिस्सा है।”

डिंपल की जीत को लेकर आश्वस्त है सपा

सपा के कई नेता उपचुनाव में डिंपल की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि हम मैनपुरी में आसानी से जीतेंगे। हम राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस फैसले का स्वागत करते हैं। इससे पहले, हमारे पास राज्यसभा में एक महिला सांसद (जया बच्चन) थीं। अब हमारे पास लोकसभा में एक महिला सांसद होंगी। वहीं भाजपा प्रवक्ता अवनीश त्यागी ने कहा कि बीजेपी इस सीट पर जीत हासिल करेगी चाहे सपा ने किसी को भी खड़ा किया हो। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं का एक ही काम है- नारे लगाना। सपा जैसी वंश-आधारित राजनीतिक दल में चुनाव लड़ने का मौका नहीं मिलेगा, जहां केवल एक परिवार पार्टी पर शासन करता है और वह है यादव परिवार।”

सपा का गढ़ रहा है मैनपुरी चुनाव

मैनपुरी सपा का गढ़ रहा है। यहीं से मुलायम सिंह यादव पहली बार 1996 में सांसद चुने गए थे। उन्होंने तीन बार और 2004, 2009 और 2019 में इस सीट से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा था। 2014 के उपचुनाव में इस सीट पर तेज प्रताप ने जीत हासिल की थी। जबकि डिंपल दो बार कन्नौज से लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं, मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव, जो 2022 के विधानसभा चुनाव में औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हुईं, भगवा पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपनी शुरुआत का इंतजार कर रही हैं। राजनीतिक गलियारों में अटकलों के उलट अपर्णा यादव मैनपुरी से टिकट के लिए मैदान में नहीं हैं।