नई दिल्ली।   गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पहली लिस्ट में कई उम्मीदवारों का नाम शामिल है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोड़िया विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे। गांधीधाम से मालती बेन, मोरबी से कांतिलाल को उम्मीदवार को बनाया गया है। टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को भी बीजेपी से टिकट मिला है। रिवाबा जामनगर नॉर्थ से बीजेपी की उम्मीदवार होंगी।

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को विरमगाम से पार्टी ने मैदान में उतारा है.

उम्मीदवारों के नामों के चयन को लेकर बुधवार को अहमदाबाद में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह सहित गुजरात भाजपा के कई दिग्गज नेता मौजूद थे। इसी बैठक में प्रत्याशियों के नाम तय हो गए थे। बैठक के बाद आज बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है।

राजकोट से उदयभाई को टिकट दिया गया है। पोरबंदर से भाजपा ने बाबू भाई पोखरिया पर भरोसा जताया है। भरुच से रमेश भाई मिस्त्री को प्रत्याशी चुना गया है। जैतपुर से जयेश भाई को टिकट दिया गया है।

गुजरात में करीब 5 करोड़ मतदाता 1 और 5 दिसंबर को प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे, जो 8 दिसंबर को मतगणना के साथ सामने आएगा। गुजरात में भाजपा 27 सालों से सत्ता में है और लगातार सतवीं बार चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है। वहीं, कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी भाजपा से सत्ता छीनने का प्रयास कर रही है। हालांकि, हाल में आए अधिकतर सर्वे में भाजपा को जीत मिलने की भविष्यवाणी की गई है।

दिसंबर के पहले सप्ताह में वोटिंग, 8 को रिजल्ट

उल्लेखनीय हो कि गुजरात में बीजेपी लगातार सातवीं बार चुनाव जीतने की तैयारी में है। 182 सीट वाले गुजरात में दिसंबर के पहले सप्ताह में दो चरण में मतदान होना है। पहले चरण की वोटिंग एक दिसंबर को जबकि दूसरे चरण की वोटिंग पांच दिसंबर को होनी है। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ होगी।

पिछले चुनाव में बीजेपी को 99 सीटों पर मिली थी जीत

बता दें कि गुजरात में विधानसभआ की 182 सीटें हैं। यहां बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी होती हैं। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने यहां 99 सीटों पर जीत का परचम लहराया था। तब कांग्रेस के खाते में 77 सीटें गई थीं। लेकिन इस बार गुजरात के रण में बीजेपी और कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी भी शामिल है। ऐसे में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार है।