सीहोर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए आज फिर व्यापक टीकाकरण (वैक्सीनेशन) पर जोर देते हुए कहा कि एक जुलाई से तीन दिनों तक वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जाएगा। चौहान ने राजधानी भोपाल से लगभग 40 किलोमीटर दूर सीहोर जिला मुख्यालय के समीप एक रिसोर्ट में मंत्रियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर लोगों का टीकाकरण करने के लिए यह महाअभियान विशेष रूप से चलाया जाएगा। एक से तीन जुलाई तक चलने वाले इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए आपदा प्रबंधन समितियां पंचायत स्तर तक और अधिक सक्रिय रहें।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन महाअभियान में स्वसहायता समूह, कोरोना वालेंटियर, जन अभियान परिषद, सांसद, विधायक, विभिन्न जनप्रतिनिधि और जिले का प्रशासनिक अमला भी जुट जाए। राज्य की आबादी सवा सात करोड़ से अधिक है और यहां भी वैक्सीनेशन जनवरी माह में प्रारंभ हुआ था। अब तक लगभग सवा करोड़ डोज नागरिकों को दिए गए हैं। चौहान ने मंत्रियों को संबोधित करते हुए अन्य मुद्दों पर भी कार्य करने के लिए। श्री चौहान ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ के रोडमैप को लागू करना है।

  कोरोना के परिप्रेक्ष्य में मंत्री समूह की सिफारिशों का क्रियान्वयन करना है। वन ग्राम के रहवासियों को राजस्व ग्रामों जैसी सुविधाएं मुहैया कराने, वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तित करने, लघु वनोपज के संग्रहण में जनजातीय समुदायों की प्रमुख भूमिका निर्धारित करने और शासकीय सेवकों को पदोन्नति देने के संबंध में रास्ता निकालने जैसे मुद्दों पर भी उन्होंने चर्चा की। चौहान ने कहा कि अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए राजस्व वृद्धि और अतिरिक्त राजस्व जुटाने के उपाय आवश्यक हैं। कोरोना मामले में नागरिकों को और जागरुक बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और मीडिया का प्रभावी प्रयोग करने पर उन्होंने जोर दिया।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *