बैतूल। मध्यप्रदेश के बैतूल के एक प्राइमरी स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के बजाय उनसे पुताई का काम करवाया जा रहा है। बच्चों का दीवार की रंगाई-पुताई करने का एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अब शिक्षा विभाग ने मामले में संज्ञान लिया है और कार्रवाई की बात कर रहा है।

मामला बैतूल जिले के घोड़ा डोंगरी ब्लॉक का है, जहां खारागोंदी प्राथमिक स्कूल में बच्चों को परीक्षा के वक्त में पढ़ाया नहीं जा रहा है बल्कि उनसे स्कूल की दीवारों में पुताई का काम कराया जा रहा है। वीडियो सामने आने के बाद शिक्षा विभाग और आदिम जाति कल्याण विभाग हरकत में आया है और मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। यही नहीं, अधिकारी 3 दिन में जांच रिपोर्ट लेकर मामले में कार्रवाई की बात कर रहे हैं.

बैतूल के सरकारी स्कूल में बच्चों से काम करवाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। पहले भी स्कूल से ऐसी तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। कुछ महीनों पहले मिलानपुर गांव की प्राथमिक शाला में पढ़ाई के समय बच्चों से मजदूरों की तरह काम कराने की तस्वीर सामने आईं थी। बच्चों से न सिर्फ झाड़ू-पोछा कराया जा रहा था बल्कि वो खरपतवार हटाने और पानी भरने का काम भी कर रहे थे, क्योंकि स्कूल में कोई चपरासी नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *