ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर संभाग के गुना में शराब कारोबारी प्रेम नारायण राठौर के यहां आयकर विभाग ने छापे मारे हैं। यह कार्रवाई गुरुवार को शुरू हुई। इसमें अशोकनगर और गुना के दस ठिकानों पर ये कार्रवाई चल रही है।

शराब कारोबारी राठौर पीएन ग्रुप के नाम से इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज के साथ ही मध्यप्रदेश सरकार से प्राप्त की गई लाइसेंसी शराब की दुकानें भी संचालित करते हैं।

इस ग्रुप में राठौर के साथ उनके भाई और दूसरे परिजन भी भागीदार हैं। आयकर विभाग ये कार्रवाई इन सभी के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कर रहा है। यह कार्रवाई मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ की आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के महानिदेशक राजेश टुटेजा के दिशा निर्देश में चल रही है। इसमें 150 से ज्यादा कर्मचारी और अधिकारी शामिल हैं। विभाग को छापे में शाम तक 1.5 करोड़ रुपए की नकदी बड़े पैमाने पर ज्वैलरी और बड़ी संख्या में आयकर चोरी के दस्तावेज मिले हैं।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि छानबीन की कार्रवाई एक-दो दिन तक चल सकती है। विभाग ने ग्रुप के पिछले छह वर्षों के आयकर विवरण को भी खंगाला है। साथ ही मौजूदा साल में जमा किए गए एडवांस टैक्स का ब्योरा भी लिया। जांच में टैक्स चोरी के अनेक दस्तावेज बरामद हुए हैं। हिसाब-किताब और खाते-बही के अलावा विभागीय अफसरों ने समूह के सभी कंप्यूटर आदि का डाटा भी जांच में लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *