भोपाल !    विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह ने कहा कि रा ज्य सरकार प्रदेश के विकास को लेकर गलत दावे कर रही है। प्रदेश की विकास दर के मामले में उसका दावा अनुचित है, क्योंकि  जिन रायों से इस मामले में मध्यप्रदेश की तुलना की जा रही है उनमें पांडुचेरी अव्वल है। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आंकड़ों का जादूगर बताते हुए कहा कि घुमा फिराकर आंकड़ों के दम पर वे ये साबित करने पर तुले हैं कि मध्यप्रदेश विकास की दौड़ में अन्य सभी रायों से आगे निकल गया है।
श्री सिंह ने आज यहां पत्रकारों से चर्चा करते हुए रा ज्य सरकार ने विकास दर के मामले में मध्य प्रदेश को नंबर वन राय बताया था, जबकि उस समय सबसे यादा विकास दर पांडुचेरी की थी। उन्होंने दावा किया कि भारत सरकार के योजना आयोग द्वारा मध्य प्रदेश सरकार को लिखे पत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, उद्योग जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में प्रदेश की हालत बहुत खराब बताई गई थी। श्री सिंह ने दावा किया कि देश में प्रति व्यक्ति आय पूरे देश में 43,624 रुपये है, जबकि यह मध्य प्रदेश में मात्र 27,850 रुपये ही है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार नेशनल सेम्पल सर्विस कार्यालय ने अपनी रिपोर्ट में मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा और स्कूली शिक्षा की हालत बेहद खराब बताई है।
उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बातों के जादूगर थे। फिर घोषणाओं के जादूगर हुए और अब वे आंकड़ों के जादूगर हो गये हैं। केन्द्र सरकार द्वारा मध्य प्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कार दिये जाने के बारे में पूछे जाने पर श्री सिंह ने कहा कि यह पुरस्कार अकेले मध्य प्रदेश को नहीं मिला है बल्कि अन्य 15 रायों को भी दिया गया है। आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह के इस्तीफे के संबंध में श्री सिंह ने आरोप लगाया कि यह पहली बार नहीं है जब शाह ने इस प्रकार का बयान दिया हो। लेकिन इस बार उन्होंने मुख्यमंत्री को भी लपेटे में ले लिया, इसलिये उन्हें पद से हटा दिया गया।  प्रदेश सरकार की ‘अटल योति योजना’ के संबंध में सिंह का कहना है कि सरकार भले ही इस योजना के तहत 24 घंटे बिजली देने का दावा करे लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में घोषणानुसार बिजली नहीं मिल रही है।

कांग्रेस द्वारा निकाली जा रही परिवर्तन यात्रा की सरकार द्वारा कथित रूप से जासूसी कराए जाने के आरोप को दोहराते हुए श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रदेश में यह पहली बार देखा कि प्रमुख विपक्षी दल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पुलिस की वर्दी में बकायदा आयोजन की वीडियो फिल्म बनाई जा रही है। यह जासूसी नहीं तो और क्या है? ये काम पुलिस के डीएसपी और टीआई के निर्देशन में किया जा रहा है। श्री सिंह ने आरोप लगाया कि राय सरकार और प्रदेश भाजपा के नेता रोजाना परिवर्तन यात्रा का फीड बैक ले रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस की यात्रा को जिस तरह जन समर्थन मिल रहा है उससे प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनना तय है। राय सरकार और  उसकी पार्टी भाजपा इससे घबराई हुई है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *