नई दिल्लीः संसद भवन पर आतंकवादी हमले को आज 16 साल हो गए हैं। भारत के लोकतंत्र के मंदिर पर हुए आतंकी हमले के दौरान सुरक्षाबल, संसद भवन के गार्ड और दिल्ली पुलिस के जवान सहित कुल 9 जवान शहीद हुए थे। संसद पर आतंकी हमले की 16वीं बरसी पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद भवन में पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

शहीदों के नमन करने के बाद पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं को आपस में बात करते देखा गया। इस दौरान पीएम मोदी खुद मनमोहन के पास गए और उनसे बातचीत की। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को देखकर हाथ जोड़ दिए।

वहीं राहुल गांधी भी सुषमा से बातचीत करते नजर आए। वहीं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी हल्के मूड में राहुल से बातचीत करते दिखे। कयास लगाए जा रहे हैं कि हो सकता है भाजपा नेताओं ने राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर बधाई दी हो।

बता दें कि 13 दिसंबर, 2001 को संसद भवन पर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने हमला कर दिया था। भारतीय जवानों की चौकसी के चलते तब बड़ा हादसा होने से बच गया। जवानों ने पांचों आतंकियों को ढेर कर दिया था। यह घटना संसद सत्र के स्थगित होने के 40 मिनट के बाद हुई, इस दौरान करीब 100 सांसद भवन के अंदर मौजूद थे। इस हमले में शामिल अन्य चार आतंकियों को भी गिरफ्तार किया गया, जिनमें से एक अफजल गुरु को 9 फरवरी, 2013 को फांसी पर लटकाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *