भोपाल। मध्यप्रदेश के उज्जैन में रहने वाली निकिता पोरवाल ने फेमिना मिस इंडिया-2024 का खिताब जीत लिया है। यह पहली बार है की जब मध्यप्रदेश से किसी ने मिस इंडिया का खिताब जीता है। निकिता उज्जैन के आगर रोड स्थित अरविन्द नगर में रहती हैं। निकिता को एक्टिंग के अलावा लिखने का भी शौक है। निकिता कई नेशनल और इंटरनेशनल स्टेज ड्रामा की स्क्रिप्ट लिख चुकी हैं। उनके लिखे ड्रामा में 250 पेज की कृष्ण लीला भी है। पिता उज्जैन में ही ऑइल कारोबारी हैं। घर में माता-पिता के साथ उनकी दादा-दादी भी रहती है।

उज्जैन के आगर रोड पर नगर निगम ऑफिस के सामने स्थित अरविंद नगर निवासी ऑयल कारोबारी अशोक पोरवाल और राजकुमारी पोरवाल बेटी के साथ मुंबई में हैं। घर पर मौजूद निकिता के दादा धन्नालाल पोरवाल और दादी नर्मदा पोरवाल ने पोती की एजुकेशन से लेकर एक्टिंग के प्रति रुझान के बारे में बताया। निकिता की प्रारंभिक शिक्षा उज्जैन के कार्मल कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल और उच्च शिक्षा महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा में हुई है उन्हें बचपन से ही रंगमंच और मॉडल बनने में रुचि रही है। उनकी जिज्ञासा कम उम्र में ही जग गई थी।

एक विचारक के रूप में पली-बढ़ी निकिता को आँख मूंदकर अनुसरण करने के बजाय सवाल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, एक ऐसी मानसिकता जिसने उन्हें परंपराओं और मान्यताओं का पता लगाने के लिए प्रेरित किया। उत्तरों की इस खोज ने उनकी आध्यात्मिक जड़ों की समझ को गहरा किया और कहानी कहने के लिए उनमें जुनून जगाया। रंगमंच के प्रति उनका प्यार तब और बढ़ गया जब उन्होंने खुद को रंगमंच में डुबो लिया, 60 से अधिक नाटकों में अभिनय किया और “कृष्ण लीला” नामक 250-पृष्ठ का नाटक लिखा। निकिता कैमरावर्क की कला में भी महारत हासिल करने के लिए उत्सुक हैं। उन्हें पहले ही अंतर्राष्ट्रीय समारोहों में प्रदर्शित एक फीचर फिल्म में मुख्य भूमिका मिल चुकी है, जिसे जल्द ही भारत में रिलीज किया जाएगा।

करीब दो माह पहले ही शहर की निकिता पोरवाल ने 200 प्रतिभागियों के बीच फेमिना मिस इंडिया मध्य प्रदेश-2024 का खिताब जीता था। उन्होंने पहली बार किसी ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था और उसमें वो सेलेक्ट हुई थीं। निकिता अब मिस वर्ल्ड पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मिस इंडिया 2024 का ग्रैंड फिनाले मुंबई के वर्ली में आयोजित किया गया था। निकिता को मिस इंडिया का खिताब मिलने के बाद उनके अरविंद नगर स्थित घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।