नई दिल्ली: हेमा कमिटी की रिपोर्ट के बाद से मलयालम इंडस्ट्री में तहलका मच गया है. इस रिपोर्ट ने इस फिल्म इंडस्ट्री के काले सच को दुनिया के सामने उजागर कर दिया है. मलयालम इंडस्ट्री में मची खलबली के बीच स्वरा भास्कर ने बॉलीवुड पर भी निशाना साधा है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक लंबा पोस्ट साझा कर लिखा कि ये शोषण सिर्फ साउथ इंडस्ट्री तक सीमित नहीं हैं, बॉलीवुड भी इसके चपेट में है. उन्होंने बताया कि हेमा कमिटी में मेंशन की गई चीजों को वो बहुत करीब से देख चुकी हैं.

यौन शोषण के आरोपों से घिरी मलयालम फिल्म इंडस्ट्री पर रिएक्ट करते हुए स्वरा अपने पोस्ट में लिखती हैं, ‘मुझे आखिरकार हेमा कमिटी की रिपोर्ट पढ़ने का मौका मिला. सबसे पहले मैं वुमेन इन सिनेमा कलेक्टिव (WCC) का आभार जताना चाहूंगी जो लगातार महिलाओं पर होने वाली हिंसा और शोषण के खिलाफ आवाज उठाती है’.

स्वरा भास्कर अपने पोस्ट में आगे लिखती हैं, ‘इस कमिटी की रिपोर्ट पढ़कर दिल टूट गया है. दिल इसलिए इतना ज्यादा दुखा है क्योंकि मैंने ये सब कुछ बहुत करीब से देखा है. हो सकता है इन घटनाओं की बारीकियां अलग हों, डिटेल्स अलग हों, लेकिन मैं इन सब घटनाओं से अच्छे से वाकिफ हूं’.

अपने लंबे-चौड़े पोस्ट में ‘वीरे दी वेडिंग’ एक्ट्रेस ने ये साफ कर दिया कि शोबिज के बिजनेस में अगर आप गलत के खिलाफ अपनी आवाज उठाते हैं तो आपको इसकी काफी भारी कीमत चुकानी पड़ती है. वह लिखती हैं, ‘शोबिज सिर्फ पेट्रियारकल (पितृसत्तात्मक) ही नहीं रूढ़िवादी इंडस्ट्री है. यहां सफल एक्टर्स और डायरेक्टर्स की तुलना भगवान से होने लग जाती है. वो जो भी गलत करते हैं, सब माफ हो जाता है’.

स्वरा भास्कर के मुताबिक फिल्म इंडस्ट्री में अगर कोई सफल एक्टर कुछ गलत करता है, तो बाकी लोगों की जिम्मेदारी है कि वह सबकुछ अनदेखा कर दें. अगर कोई आवाज उठाता है और कुछ बोलता है तो उसे ‘ट्रबल मेकर’ कहा जाता है और उसे साइडलाइन कर दिया जाएगा और फिर उसका इंडस्ट्री में काम करना मुश्किल कर दिया जाएगा’.