अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्र्रंप की पांच देशों की एशिया यात्रा के मद्देनजर व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक घोषित करने पर विचार किया जा रहा है. ट्रंप की एशिया यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर चर्चा किए जाने की संभावना है. उत्तर कोरिया ने सितंबर में सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था, जिसके बाद से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया.

उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति केसीएनए ने इसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण बताया था. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैक्मास्टर ने कहा कि अमेरिका, उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित कर सकता है.

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका के पास उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक घोषित करने का विकल्प है, इस पर मैक्मास्टर ने व्हाइट हाउस संवाददाता सम्मेलन में कहा, इस विकल्प पर विचार चल रहा है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का मंत्रिमंडल उत्तर कोरिया पर संपूर्ण रणनीति के तौर पर इस पर विचार कर रहा है. मैक्मास्टर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की हत्या को लेकर उत्तर कोरिया की सरकार पर बरसे.

उन्होंने कहा कि जो सरकार नर्व एजेंट का इस्तेमाल कर एक सार्वजनिक हवाईअड्डे पर किसी की हत्या कराती हो और जो निरंकुश नेता इस तरीके से अपने भाई की हत्या कराता हो उसे स्पष्ट तौर पर आतंकवादी कृत्य कहेंगे. इस पर विचार चल रहा है और मुझे लगता है कि आप इसके बारे में जल्द ही कुछ और सुनेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *