भोपाल: गर्मी के लिहाज से अप्रैल का महीना सताने वाला होगा. मौसम विभाग ने इस साल ज्यादा गर्मी का अनुमान लगाया है. आसार हैं कि अप्रैल से मई के बीच में मध्य प्रदेश में टेंपरेचर हाई होने वाला है. लगभग 20 दिन तक हीट वेव की आशंका है, जो अमूमन 8 दिन तक ही रहती है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रह सकता है और मैदानी इलाकों में लू की भी शुरुआत हो जाएगी.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि जब मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर जाता है, तो उसे हीट वेव की स्थिति माना जाता है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में अगर टेंपरेचर 30 डिग्री से ज्यादा हो तो हीटवेव होती है. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में अप्रैल के महीने में ही तापमान 40 छूने वाला है और उससे ऊपर भी जा सकता है.

इसके अलावा, नॉर्मल तापमान से अगर पारा सात डिग्री ऊपर जाए, तो भी हीट वेव की कंडीशन मानी जाती है. जानकारों ने यह भी बताया था कि मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिन हवाओं में नमी थी, जिसकी वजह से कई शहरों में बारिश हुई. बादल छाए रहने की वजह से तापमान में गिरावट भी देखी गई थी. हालांकि, अब फिर मौसम शुष्क होने लगा है और इसका असर सोमवार एक अप्रैल से दिख रहा है. तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

बता दें, मध्य प्रदेश में गर्मी अपना असर तेजी से दिखा रही है. मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, जबलपुर, छतरपुर, टीकमगढ़, मंडला और बालाघाट में अगले एक से दो दिन के अंदर हीट वेव का असर पता चलने लगेगा. 2 से 5 अप्रैल के बीच पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिसकी वजह से मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बादल छाए रहने की संभावना है. हालांकि, इसके बाद भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.