भोपाल… पति की लंबी उम्र और सुखद गृहस्थ जीवन की कामना को लेकर आज करवाचौथ मनाया जा रहा है। राजधानी भोपाल के भदभदा स्थित सयाजी होटल में ब्राह्मण महिला क्लब की ओर से शनिवार को प्री-करवाचौथ सेलेब्रेशन आयोजित किया। यहां क्लब की करीब 110 से ज्यादा महिलाओं ने एक साथ करवाचौथ की तैयारी की और सुहागन गीतों को प्रस्तुत किया। क्लब की संस्थापक सदस्य अनिता मिश्रा ने बताया कि यहां आने वाली सभी महिलाओं को सुहाग की डलिया दी गई, जिसमें करवा, छल्लनी, हाथ में बांधने का कलावा समेत अन्य सामग्री थी। सभी महिलाएं श्रद्धा और उत्साह के साथ करवाचौथ का उपवास रखती हैं। अर्चना पस्टारिया ने करवाचौथ के पावन पर्व का महत्व बताते हुए कहा कि हमारे संस्कार हमेशा लोगों में जीवंत रहे इसीलिए हम ब्राह्मण महिला की सभी सदस्य एकजुट होती हैं और भारतीय परंपरा के तीज-त्यौहार पर एक-दूसरे से मिलकर उन त्यौहारों और पर्वों को मनाते हैं।
एजुटकता के लिए होगा पिकनिक सेलेब्रेशन
ब्राह्मण महिला क्लब की भोपाल चैप्टर अब पिकनिक सेलेब्रेशन करने की तैयारी में है। अनुपमा शर्मा ने बताया कि पिकनिक के लिए क्लब की करीब डेढ़ सौ से ज्यादा महिलाएं एक साथ सीहोर रोड स्थित राधा की धाणी जाने की तैयारी कर रही हैं। इसके बाद दिसंबर में हम सभी महिलाओं को परिवार के साथ बुलाकर ग्रांड फैमिली कार्यक्रम रखेंगे और जनवरी में एक नए क्लब का गठन होगा।
तंबोला में बांटे सरप्राईज गिफ्ट
क्लब की ओर से हर बात आयोजित होने वाले तंबोला खेल में इस बार सरप्राईट गिफ्ट भी भेंट किए गए। संस्थापक सदस्य रजनी उपाध्याय ने बताया कि ये सरप्राईट गिफ्ट असल में दीपावली गिफ्ट है, जो उन महिलाओं को दिया गया, जिनसे हमने सरप्राईजली पूछ लिया कि कौन आलता (महावर) लगाकर आया है और किसने बाजूबंद पहना है। क्लब द्वारा ऐसी करीब एक दर्जन महिलाओं को सरप्राईट गिफ्ट दिए गए।
टैटू और मेहंदी का क्रेज
प्री-करवाचौथ सेलेब्रेशन के दौरान महिलाओं में मेहंदी, नेलपेंट और टैटू का जबरदस्त के्रेज नजर आया। यहां करवाचौथ की तैयारी करने वाली सभी महिलाओं के लिए मेहंदी लगाने की व्यवस्था क्लब की ओर से की गई। इसके अलावा टैटू और नेलपेंट भी महिलाओं ने कराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *