वाशिंगटन । पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भारत को चेतावनी दी है कि अगर उसने उनके देश में सर्जिकल स्ट्राइक या परमाणु ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की तो कोई उनसे (पाकिस्तान) संयम बरतने की उम्मीद न करे।

भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के बयान का जिक्र करते हुए ख्वाजा आसिफ ने कहा कि पाकिस्तान अपने पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्वक और भाईचारे के साथ रहना चाहता है। यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत के साथ पाकिस्तान के संबंध इस वक्त अपने सबसे निचले स्तर पर हैं। दुख की बात यह है कि संबंध सुधारने के पाकिस्तानी प्रयासों पर भारत कोई सकारात्मक रुख नहीं दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में इस समय जो कुछ भी चल रहा है वह बातचीत के सामान्य होने में सबसे बड़ी बाधा है।

डोकलाम के नजदीक सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा चीन
इधर डोकलाम के नजदीक चीन ने अपने सैनिकों का जमावड़ा बनाए रखा है। यही नहीं, वह धीरे-धीरे यहां सैनिकों की संख्या बढ़ा भी रहा है। सूत्रों का कहना है कि चीन के इस कदम से भारत के साथ संबंधों में फिर से तनाव आ सकता है। गुरुवार को अपनी प्रेस कांफ्रेंस में वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने भी डोकलाम पठार की चुंबी घाटी में चीनी सैनिकों की मौजूदगी के चलते कुछ तनाव के संकेत दिए हैं। इस तरह की भी रिपोर्ट्स हैं कि यटुंग में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अग्रिम चौकियों पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *