ग्वालियर । नगर निगम ग्वालियर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए कमर कस ली है तथा तैयारियांे को लेकर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों की एक कार्यशाला रोको-टोको अभियान के तहत आयोजित की गई। जिसमें कर्मचारियों द्वारा फील्ड में रहकर नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करना है तथा खुले में शौच, पेशाब या कचरा फेंकने वाले लोगों को पहले रोकना व टोकना है तथा फिर भी यदि नहीं मानता है तो उसके खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही करें।

बाल भवन में आयोजित ऐसे सभी लगभग 300 अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्यशाला का आयोजन किया गया जो कि रोको टोको अभियान के लिए नियुक्त किया गया। इन सभी कर्मचारियों को सीटी, कैप व डंडा भी वितरित किया गया जिससे वह फील्ड में रहकर नागरिकों को स्वच्छता का महत्व समझा सकें। उल्लेखनीय है कि इसी माह में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत सर्वे होना है तथा नगर निगम द्वारा पूरे वर्ष शहर में स्वच्छता के लिए अभियान आदि चलाकर नागरिकों को स्वच्छता के प्रति सजग किया है तथा सभी से आग्रह किया है कि हमें अपने शहर को अपने घर की तरह ही साफ व स्वच्छ रखना है। इसीलिए प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए।

बाल भवन में आयोजित कार्यशाला में नगर निगम आयुक्त ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बताया है कि स्वच्छता का कार्य एक टीम वर्क का कार्य है तथा सभी को मिलजुल कर स्वच्छता के प्रति इस परीक्षा में हमें अच्छी से अच्छी रैंक लानी ही है। इसके लिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को क्षेत्र में पूरी मेहनत व ईमानदारी से कार्य करना होगा तथा लोगों को उनकी जिम्मेदारी का एहसास दिलाना होगा। इस अवसर पर उपायुक्त श्री देवेन्द्र सिंह चैहान ने सभी कर्मचारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण से संबंधित विभिन्न जानकारियां उपलब्ध कराई तथा उन्हें क्षेत्र में किस प्रकार कार्य करना है इसको लेकर आवश्यक जानकारियां दी। इस अवसर पर सभी कर्मचारियों को सीटी, डंडे व कैप वितरित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *