नई दिल्‍ली। ब्रिटेन की राजनीतिक पार्टी टॉरी के एक मंत्री इन दिनों सुर्खियों में हैं। उनपर अपने सचिन से आपत्तिजनक सामान (सेक्‍स टॉय) खरीदने के लिए कहने का आरोप है। वहां के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव जेरेमी हंट के मुताबिक लिआम फॉक्‍स के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव और तीन बच्‍चों के पिता 53 वर्षीय मार्क गार्निअर पर जांच के आदेश दे दिए गए हैं और ये जांच कैबिनेट सचिव करेंगे। जेरेमी हंट ने बीबीसी से बातचीत में बताया कि अगर मामला सच पाया गया तो पूरी तरह से तरह अस्वीकार्य होगा। इसकी जांच होगी और कैबिनेट कार्यालय इस पर फैसला करेगा क्‍योंकि इसमें मंत्रालयी संहित का उल्‍लंघन हो रहा है।

जब मंत्री बने तब लगा आरोप
मार्क गार्निअर पर यह आरोप पूर्व सचिव कैरोलिन एडमंडसन ने साल 2010 में लगाया था। मार्क गार्निअर पर यह आरोप उस वक्‍त लगाया गया जब वो सांसद बने और फिर 6 साल बाद वो मंत्री बने। गार्निअर ने अपने उपर लगे आरोपों को स्‍वीकार कर लिया है लेकिन उन्‍होंने कहा कि वो एक स्‍वस्‍थ दीमाग वाले इंसान हैं और उन्‍होंने किसी तरह का उत्‍पीड़न नहीं किया।

मामला विवादित है
हंट ने दावा किया कि “तथ्य विवादित हैं”। लेकिन उन्होंने कहा- “गार्निअर एक पिता हैं। उनकी बेटियां हैं जो राजनीति के छात्रा हैं। वो वेस्टमिंस्टर में नौकरी पाने की उम्मीद कर रही हैं। “उन्हें पूरा भरोसा होना चाहिए कि यदि वे उस नौकरी प्राप्त करते हैं, तो उनकी बेटी कुछ ऐसे व्यवहारों के अधीन नहीं होगी जो हम देख रहे हैं।”

व्‍यवहार को कैसे बदला जाए इसकी सलाह मांगी जाए
जिन पार्टियों के सांसदों के व्यवहार को यौन उत्‍पीड़न में शामिल किया गया था उन्‍होंने कहा कि कोड के मुताबिक मंत्रियों को “अखंडता” दिखानी चाहिए और थिरेसा मे अंतिम न्यायाधीश हैं कि क्या उन्होंने इसे तोड़ दिया है या नहीं। हंट ने कहा कि हम उस व्यवहार को कैसे बदलते हैं इसकी सलाह मांगी जाए।

मैं इनकार नहीं कर रहा आरोपें से
इससे पहले, गार्निअर ने उनके खिलाफ दावों की पुष्टि करते हुए कहा “मैं इनकार नहीं कर रहा हूँ, क्योंकि मैं बेईमान नहीं हूं। एडमंडसन ने कहा कि विवाहित सांसद ने सोहो सेक्स शॉप की दो कंपनियां खरीदी थीं। एक उनकी पत्नी के लिए और एक अपने निर्वाचन क्षेत्र कार्यालय में एक महिला के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *