इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर पुलिस कंट्रोल रूम पर मंगलवार दोपहर एक दंपती बेटे-बेटियों सहित आत्मदाह करने पहुंचा। उसका आरोप था कि सूदखोर ने 2 लाख 50 हजार रुपए के बदले 6 लाख 35 हजार रुपए ले लिए। मकान के दस्तावेज साइन करवा लिए। पुलिस वाले भी धमकाते हैं- तुम्हारी गलती है। धोखाधडी का केस लगा कर तुम सबको जेल भेज देंगे। परिवहन नगर (हवा बंगला) निवासी 47 वर्षीय सुरेश तिवारी अपनी पत्नी रीता, बेटी अदिति, अंजली और बेटे आदर्श के साथ कंट्रोल रूम पहुंच गया। उसके हाथ में केरोसिन से भरी बोतल और हाथ में जहर की पुडिया थी। परिवार सामूहिक आत्महत्या करता, इसके पहले मीडियाकर्मियों ने खजराना सीएसपी एसकेएस तोमर को बताया और तिवारी व उसकी बेटियों से केरोसिन की बोतल छीन ली। घटना के बाद सभी फूट-फूट कर रोने लगे। अदिति के अनुसार वह सूदखोर गुणवंत जैन और उसकी पत्नी संध्या से प्रताडित हैं। जैन दंपती ने 2 लाख 50 हजार रुपए के बदले 6 लाख 35 हजार रुपए ले लिए हैं।

माता-पिता के अनपढ होने का फायदा उठा मकान के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करवा लिए। आरोपी अब मकान हडपना चाहते हैं। घर खाली करने के लिए गुंडे भेज रहे हैं। थाने में शिकायत की लेकिन आरोपियों से कोरे चेक, स्टाम्प नहीं लिए। थाने जाते हैं तो पुलिसवाले गालियां देते हैं। कहते हैं- तुम्हारी गलती है। धोखाधडी का केस लगाकर तुम सबको जेल भेज देंगे। इसलिए मरने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। डीआईजी रुचि वर्धन मिश्र ने परिवार की काउंसलिंग की और अन्नपूर्णा सीएसपी गहलोत के पास भेज दिया।

डीआईजी रुचि वर्धन मिश्र ने सीएसपी को कार्रवाई के निर्देश दिए। सीएसपी ने पीडित परिवार के बयान लिए और गुणवंत व संध्या जैन के खिलाफ धोखाधडी का केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। उनके घर से दस्तावेज भी बरामद किए। द्वारकापुरी निवासी दिलीप मठोलिया ने भी बताया कि आरोपियों ने उसके पेंट हाउस पर भी कब्जा किया था।

अदिति के अनुसार पिछले वर्ष फरवरी में मेरी बहन शिखा की शादी के लिए पिता ने गुणवंत जैन से 2 लाख 50 हजार रुपए उधार लिए थे। 6 लाख 35 हजार रुपए देने के बाद भी धमका रहे हैं। वह मूलतः खडी बिल्लौदा (धार) के रहने वाले हैं। पिता ने जमीन बेच कर मकान बनाया था। सूदखोर उस मकान पर नजरें गडाए हैं। उसके आदमी घर आकर धमकाते हैं। दो महीने से स्कूल नहीं जा पा रही है। रास्ते में रोक कर उठा कर ले जाने की धमकी देते हैं। शिकायत करने पर पुलिस वाले बोलते हैं, सबूत लेकर आओ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *