सोल… कोरियाई प्रायद्वीप में चल रहे तनाव के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। नॉर्थ कोरिया के हैकरों ने गोपनीय मिलिटरी दस्तावेजों सहित युद्ध के समय के लिए बनाए गए साउथ कोरिया-अमेरिका के प्लान को चुरा लिया है। साउथ कोरिया सरकार के एक सांसद ने ऐसी आशंका जताई है। हालांकि नॉर्थ कोरिया ने इस साइबर हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है।

मंगलवार को एक न्यूज एजेंसी यानहप न्यूज ने इस संबंध में रिपोर्ट की है। यानहप की रिपोर्ट के मुताबिक डेमोक्रैटिक पार्टी के प्रतिनिधि ई चॉल-ही ने बताया कि डिफेंस इंटिग्रेटेड डेटा सेंटर से 235 गीगाबाइट्स के मिलिटरी डॉक्युमेंट चुरा लिए गए हैं। उन्होंने एक डिफेंस अधिकारी के हवाले से ऐसा दावा किया है।

अभी चुराए गए डेटा में से 80 फीसदी की पहचान नहीं हो पाई है। ई चॉल के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया है कि नॉर्थ कोरिया के हैकरों ने पिछले साल सितंबर में इस चोरी को अंजाम दिया है। हालांकि प्योंगयांग ने इस ‘साइबर हमले’ की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कोरिया ने ऑनलाइन अटैक का झूठा आरोप लगाने के लिए साउथ कोरिया की आलोचना की है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ई चॉल-ही या उनके ऑफिस से इस संबंध में कोई संपर्क नहीं हो पाया है। पेंटागन ने कहा है कि उसे इस संबंध में सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स की जानकारी है लेकिन वह कथित साइबर हमले पर टिप्पणी नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *