इंदौर। समाज की बेटी समाज में ही रहे, इस उद्देश्य को लेकर दिगंबर जैन समाज का अंतरराष्ट्रीय स्तर का युवक-युवती परिचय सम्मेलन रविवार को इंदौर रोड स्थित महावीर तपोभूमि में होगा। इसमें भारत के अलावा अन्य 18 विदेशी प्रविष्ठियां आईं हैं। कुल 700 प्रविष्ठियां आ चुकी हैं। सम्मेलन में युवतियों के लिए सभी सुविधाएं नि:शुल्क रहेंगी।

सकल दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद की उज्जैन शाखा इसका आयोजन कर रही है। यह इस तरह का दूसरा परिचय सम्मेलन होगा। इसके लिए तपोभूमि परिसर में शुक्रवार से ही तैयारियां शुरू हो गई हैं। सम्मेलन में आने वाले युवक-युवतियों और उनके अभिभावकों के ठहरने, भोजन और अन्य सुविधाओं के बंदोबस्त किए जा रहा हैं। सम्मेलन के लिए अब तक 700 से ज्यादा प्रविष्टियां आ चुकी हैं।

तपोभूमि ट्रस्ट सचिव सचिन कासलीवाल के अनुसार समाज की बेटियां अन्य समाज और धर्म में विवाह नहीं करें, इसके लिए यह पहल की गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षित, नौकरी पेशा व व्यापारी युवक-युवतियों को अपने स्तर और पसंद का जीवनसाथी समाज में ही मिले इसलिए यह आयोजन किया जा रहा है। खासकर युवतियों को सम्मेलन में आने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। सम्मेलन में युवतियों के लिए सभी सुविधाएं बिना शुल्क के रहेगी। उन्हें आवास, भोजन और अन्य सुविधाएं लेने के लिए कोई शुल्क नहीं देना है, जबकि युवकों के लिए शुल्क तय हैं। इस पहल का परिणाम है कि सम्मेलन में 65 फीसदी प्रविष्टियां युवतियों की आई हैं। जिन युवतियों ने प्रविष्टि भेजी है, उनमें उच्च शिक्षित, नौकरी-पेशा अधिक हैं। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि समाज में युवतियों को उनके स्तर और पसंद का जीवनसाथी तलाशना कितना मुश्किल हो रहा है। उनके अभिभावकों को भी इस सम्मेलन से सुविधा मिलेगी।

परिचय सम्मेलन में 18 प्रविष्टियां विदेशों से भी आई हैं। इनमें अमेरिका, यूके, यूएई और एशियाई देशों के शहर शामिल हैं। परिचय सम्मेलन के बाद एक वेबसाइट लांच की जाएगी। इसमें 1600 युवक-युवतियों का बायोडाटा सम्मिलित किया जा रहा है। सम्मेलन संयोजक जीवंधर जैन, प्रवीण रावत, दीपक जैन, राजेश कासलीवाल, मनोज बाकलीवाल, दिलीप सोगानी, विमलेश जैन, ललित सेठी, राहुल जैन, अनिल बुखारिया, योगेंद्र बडज़ात्या व सकल दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के अध्यक्ष अशोक जैन चायवाला, महासचिव सुनील जैन आयोजन की तैयारी में जुटे हैं।

कासलीवाल के अनुसार 2019 के सम्मेलन में 450 प्रविष्टियां आई थी, इसमें से 180 युवक-युवतियों के विवाह हो चुके हैं। आयोजन स्थल पर पत्रिकाओं का मिलान के लिए पंडितों की व्यवस्था भी की है। आचार्य सुशील गोधा भी उनकी मदद करेंगे। कार्यक्रम का संचालन करने के लिए इंदौर की रंगकर्मी साधना मादावत को आमंत्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *