2007 के टी-20 वर्ल्‍डकप की यादें अभी भी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग में ताजा होंगी. पाकिस्‍तान के खिलाफ ग्रुप मैच में टीम इंडिया के एक धुरंधर ने न सिर्फ अर्धशतक बनाया था, बल्कि नियमित गेंदबाज नहीं होने के बावजूद बॉल आउट में स्‍टंप को हिट कर भारत की जीत में भूमिका निभाई थी. दरअसल, दोनों टीमों ने 141-141 रन बनाए थे और मैच टाई होने के बाद बॉल आउट मुकबला हुआ था. जी हां! यहां बात हो रही है ओपनर रोबिन उथप्‍पा की. उथप्पा आज (11 नवंबर) 32 साल के हो गए.

पहले टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ डरबन में मिली उस जीत के बाद टीम इंडिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा था. खास बात यह रही कि फाइनल में उसी पाकिस्‍तान को हराकर भारतीय टीम चैंपियन बनी थी. 11 नवंबर 1985 को कर्नाटक के कुर्ग में जन्‍मे रोबिन फिलहाल टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं. वे क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट के बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते हैं. ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी के अलावा जरूरत पड़ने पर विकेटकीपर की भूमिका में भी खुद को साबित कर चुके हैं. आईपीएल के कई मैचों में वे विकेटकीपर बल्‍लेबाज की हैसियत से उतर चुके हैं.

टी-20 वर्ल्‍डकप पाकिस्‍तान के खिलाफ ग्रुप मुकाबले के दौरान जब लगातार विकेट गिर रहे थे, तो रोबिन विकेट पर डटे रहे. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मो. आसिफ (4-0-18-4) के कहर के बीच उन्हों 39 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्‍कों के सहारे शानदार 50 रन बनाए.

टी-20 के उस 10वें मुकाबले में गौतम गंभीर-0, वीरेंद्र सहवाग-5, युवराज सिंह-1 और दिनेश कार्तिक 11 रन ही बना सके थे. उथप्‍पा के बाद टीम कप्‍तान धोनी ने सर्वाधिक 33 रन बनाए थे. भारत के 141/9 के जवाब में पाकिस्‍तान ने भी 20 ओवर में 141/7 रन बनाए, जिससे मैच टाई हो गया. टाई होने के बाद बॉल आउट का प्रावधान था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *