ग्वालियर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धनतेरस के पुण्य अवसर पर अशोकनगर जिले के चंदेरी-मुंगावली क्षेत्र के किसानों को बड़ी सौगात दी। उन्होंने लगभग 390 करोड़ रूपए लागत की चंदेरी-मुंगावली उदवहन सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। इस सिंचाई परियोजना से चंदेरी तथा मुंगावली क्षेत्र के 83 गाँवों के किसान लाभान्वित होंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह सिंचाई परियोजना इस क्षेत्र के किसानों की सुख-समृद्धि और जीवन में बड़े बदलाव की वाहक बनेगी। उन्होंने इस मौके पर लगभग 400 करोड़ 36 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। साथ ही इस क्षेत्र के लिये बड़ी-बड़ी सौगातों की घोषणा की।
मंगलवार को अशोकनगर जिले के मुंगावली में आयोजित हुए उदवहन सिंचाई परियोजना के शिलान्यास एवं किसान व हितग्राही सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की उपज को कम दाम पर बिकने नहीं देगी। फसल के वाजिब दाम दिलाने के लिये सरकार ने भावान्तर भुगतान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत समर्थन मूल्य से कम दाम पर बिकने वाली फसलों के अंतर की राशि सीधे ही किसानों के बैंक खातों में जमा की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक हजार करोड़ रूपये का मूल्य स्थरीकरण कोष बनाया है। चौहान ने कहा कि सूखे के संकट की घड़ी में शासन प्रशासन किसानों के साथ है, किसानों को हर संभव मदद दी जायेगी। अशोकनगर जिले को भी सूखाग्रस्त घोषित किया है। जिले के हर गाँव में जरूरतमंदों को रोजगार मुहैया कराया जायेगा। साथ ही किसानों को हर संभव सहयोग सरकार देगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खसरे और बी-1 की नकल किसानों को घर-घर जाकर दी जा रही है। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। साथ ही अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के मामले अभियान चलाकर निपटाये जा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने तथा छात्रों को पढ़ाई के लिए पूरा सहयोग करने की बात कही । चौहान ने यह भी कहा कि अब पुलिस में 33 प्रतिशत बेटियों की भर्ती होगी। इस अवसर पर जल संसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा, जिले के प्रभारी मंत्री जयभान सिंह पवैया, राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष प्रभात झा, विधायक गोपीलाल जाटव, जिला पंचायत अध्‍यक्ष बाईसाहब यादव, नगरपालिका अध्‍यक्ष अशोकनगर सुशीला साहू, कमिश्‍नर एस.एन. रूपला, आई.जी. अनिल कुमार, कलेक्‍टर बी.एस. जामोद, पुलिस अधीक्षक डी.एस. भदौरिया, जनप्रतिनिधि, कृषक एवं बडी संख्‍या में नागरिकगण उपस्थित थे।

भावांतर योंजनान्‍तर्गत कृषकों को बांटे विक्रय पत्र
कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रतीकात्‍मक रूप से भावांतर योजनान्‍तर्गत कृषक पर्वत सिंह, खिलन सिंह तथा रामसिंह यादव को विक्रय पत्र वितरित किए।

हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण
मुख्‍यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर लगभग 399 करोड़ लागत के 5 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा एक करोड 52 लाख रूपए लागत के एक कार्य का लोकार्पण किया। साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत 22 हजार 51 हितग्राहियों को 81 करोड़ से अधिक राशि के हितलाभ का वितरण भी किया।

मुख्‍यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं
* इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्राम पंचायत बहादुरपुर को नई तहसील बनाये जाने की घोषणा की। बहादुरपुर में उप मंडी प्रारंभ किये जाने की घोषणा।
* मुंगावली में वायपास मार्ग की स्‍वीकृति।
* मुंगावली अस्‍पताल में 100 विस्‍तर किये जाने की घोषणा।
* तहसील पिपरई को नगर परिषद का दर्जा दिये जाने की घोषणा।
* तहसील पिपरई में कॉलेज खोले जाने की घोषणा
* महाविद्यालय मुंगावली में पीजी स्‍नातकोत्‍तर कक्षाये प्रारंभ कराये जाने की घोषणा।
* नगर पंचायत शाढौरा में कॉलेज खोले जाने की घोषणा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *