भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने आज कहा कि पुलिस का काम के­वल इन प्रकरणों की विवेचना करना ही नहीं है बल्कि राहत प्रकरणों का यथाशीध्र-यथोचित निराकरण कराकर पीड़ित पक्ष को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना भी है। चौहरी ने यहां पुलिस मुख्यालय के कांफ्रेन्स हॉल से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्गों के प्रति संवेदनशीलता पर दो दिवसीय राजस्तरीय वेबिनार का शुभारंभ किया।  

उन्होंने प्रतिभागी विवेचक अधिकारियों को कहा कि वे इन वर्गों के लिये योजना और कानूनों में जो परिवर्तन होते है उनसे अघतन करना भी इस वेबिनार का उद्देश्य है। उन्होंने प्रतभिागियों को कहा कि इस दो दिवसीय में आप विषय विशेषज्ञों से इंटरएक्­ट करें और मार्गदर्शन प्राप्­त करें। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला कमजोर वर्ग के प्रति आपकी सवेंदनशीलता को बढ़ाकर आपको और अधिक क्षमतावान बनाने में सहायक होगी और आपका उत्कृष्ट कार्य पुलिस की छवि और अच्छी बनाएगी।  

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रज्ञा ऋचा श्री­वास्तव ने दो दिवसीय वेबिनार में होने वाली गतिविधियों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह आयोजन साल में दो बार होता है। इसका उद्देश्य कमजोर वर्गों के प्रति विवेचक अधिकारियों की संवेदनशीलता बढ़ाने के साथ-साथ वि­धि में परिवर्तन और न्यायालयीन निर्णयों से अपडेट करने के साथ ही उत्कृष्ट विवेचना के प्रकरणों पर परिचर्चा आदि है। इस वेबिनार में लगभग सौ प्रतिभागी जुड़े हैं।  

ये सभी विषय विशेषज्ञों से परस्पर संवाद कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान करेंगे। आज एडीजी (प्रशासन) अन्वेष मंगलम ने अधिनियम से संबंधित अपराधों में अनुसंधान और अभियोजन में सफलता के मंत्र विषय पर तथा परियोजना अधिकारी एवं महाप्रबंधक अनुसूचित जाति विकास विभाग सुधीर श्रीवास्तव राहत प्रकरण, जाति प्रमाण-पत्र तथा शासकीय योजनाओं के संबंध में प्रतिभागियों को जानकारी प्रदान कर संभावित कठिनाईयों के बारे में चर्चा करते हुए उनके निराकरण के उपाए बताए।  

इस अवसर पर एडीजी (कल्याण) विजय कटारिया, एडीजी (प्रशिक्षण) अनुराधा शंकर, एडीजी बी.बी.शर्मा सहित अन्­य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम संचालन डीआईजी आई.पी.अरजरिया ने किया। इस वेबिनार का समापन 25 सितंबर को सायं 4:30 बजे गृह मंत्री डॉ. नरोत्­तम मिश्रा के मुख्य आतिथ्य तथा पुलिस महानिदेशक जौहरी के विशेष आतिथ्­य में होगा। इस मौके पर गृहमंत्री डॉ. मिश्रा भोपाल जोन के प्रकरणों में राहत राशि का वन क्लिक से ऑनलाइन वितरण भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *