ग्वालियर। लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ने सोमवार को गांधी जयंती के अवसर पर “स्वच्छता ही सेवा संकल्प से सिद्धि तक” कार्यक्रम के अन्र्तगत एक दौड़ का आयोजन किया। दौड़ के आरंभ होने से पहले कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों ने देश में एकता की भावना को मजबूती देने व भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी जैसे समस्याओं से समाज को मुक्त कराने की शपथ ली।
कुलपति, एलएनआईपीई प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने इस अवसर पर प्रतिभागियांे को संबोधित किया और कहा कि इस दौड़ का आयोजन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने हेतू युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय, (भारत सरकार) के निर्देशानुसार किया गया हैं। महात्मा गांधी ने इस देश को न ही सिर्फ आजाद कराने का अपितु इसे स्वच्छ व स्वस्थ बनाने का स्वप्न भी देखा था। प्रधानमंत्री रेंद्र्र मोदी, महात्मा गांधी के इस स्वपन को पूर्ण करने प्रतिबद्ध हैं और देश को स्वच्छता के प्रति जागरूक व सफाई रखने हेतू स्वच्छ भारत अभियान जैसी अच्छी योजनाएं चला रहें हैं। आज का यह दौड़ कोई प्रतिस्पर्धा नहीं जिसमें कि कोई विजयी हो या कोई हारे, हमारा लक्ष्य तो सिर्फ इस दौड़ के माध्यम से लोगों मे स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाना हैं। कुलपति प्रो. डुरेहा के संबोधन के उपरांत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अशोक ध्यानचंद (अर्जुन अवार्डी, पूर्व ओलम्पियन,पूर्व भारतीय हाॅकी टीम कप्तान, अंर्तराष्ट्रीय खिलाड़ी, भारत) ने सभी को अपनी शुभकामनाएं दी और फिर दौड़ को हरी झंड़ी दिखाई।
दौड़ प्रातः 7 बजे संस्थान के शैक्षणिक भवन के सामने से आरंभ हुआ। दौड़ पड़ाव पर कुछ क्षण के लिए रूका जहां मुख्य अतिथि अशोक ध्यानचंद, कुलपति प्रो. डुरेहा व कुलसचिव प्रो. पांडे ने पुर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री की प्रतिमा पर पुष्प व माल्यार्पण किया जिनकी जयंती भी आज के दिन ही हैं। इसके उपरांत लक्ष्मीबाई समाधि स्थल होते हुए फुलबाग स्थित गांधी पार्क में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर यह दौड़ वापस एलएनआईपीई के रविंद्रनाथ टैगोर सभागार जाने के लिए लौटी। दौड़ के दौरान प्रतिभागियों ने जय हिंद, वंदे मातरम् व भारत माता की जय के नारे लगाए।
रविंद्रनाथ टैगोर सभागार पहुंचने पर सभी को स्वलपाहार दिया गया जिसके उपरांत कार्यक्रम का समापन हुआ। संपूर्ण दौड़ कार्यक्रम के दौरान पुलिस प्रशासन की गाड़ी, संस्थान व प्रशासन की एम्बुलेंस साथ-साथ चल रही थी। प्रतिभागियों को दौड़ के दौरान पानी की बोतलें भी बांटी गई। ट्रैफिक पुलिस ने दौड़ मार्ग को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह बैरीकेड़िग की हुई थी। संस्थान पहुंचकर कुलपति प्रो. डुरेहा ने कार्यक्रम के सफलतापूर्वक पूर्ण होने हेतू सभी प्रतिभागियों, अतिथियों व ग्वालियर प्रशासन को धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम में एलएनआईपीई के सभी प्राध्यापकगण, कर्मचारी, छात्र-छात्राओं के साथ ही संस्थान के नर्सरी के बच्चें, एलएनआईपीई फिटनेस सदस्यों, ओटीए, बीएसएफ, सीआरपीएफ, एनएसएस, 50 ले. एडी रेजीमेंट, 322 एडी रेजीमेंट जैसे सैन्य व अद्धसैनिक बलों ने भी दौड़ में हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *