ग्वालियर । सीएम हैल्पलाइन में आईं शिकायतों के निराकरण में देरी और पदीय दायित्वों के निर्वहन में बरती जा रही ढ़िलाई संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एस बी कबीरपंथी को भारी पड़ी है। कलेक्टर राहुल जैन ने इनका कार्यभार डिप्टी कलेक्टर स्वाति जैन को सौंपने के निर्देश दिए हैं।
सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय बैठक में सीएम हैल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर के ध्यान में यह बात आई थी कि जिले के एक दिव्यांग युवक ने कृत्रिम अंग के लिये सीएम हैल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराई थी। लम्बा अरसा गुजर जाने के बाबजूद संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय द्वारा जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र के माध्यम से इस युवक को कृत्रिम अंग मुहैया नहीं कराया। इसी तरह विभाग के अन्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में भी कबीरपंथी की लापरवाही सामने आई है। कलेक्टर जैन ने बैठक में साफ किया कि सीएम हैल्पलइन के प्रकरणों के निराकरण में किसी भी तरह की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने बैठक से ही विभिन्न हितग्राहियों से मोबाइल फोन से चर्चा कर उनकी समस्याओं का समाधान कराया। साथ ही विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे स्वयं हितग्राहियों से बात कर उन्हें संतुष्ट करें।
बैठक में कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि सभी विभाग अपने विभाग के कार्यालयों व संस्थाओं की जिओ मैपिंग करायें। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत अधिकाधिक कस्टम हायरिंग सेंटर खोलने पर भी विशेष बल दिया। मालूम हो इस योजना के तहत कस्टम हायरिंग सेंटर के लिये युवाओं को ट्रैक्टर व अन्य कृषि उपकरण अनुदान पर प्रदान किए जाते हैं। युवा इस सेंटर से किराए पर खेती के लिये इन उपकरणों को देते हैं। जैन ने खरीफ 2017 के फसल बीमा क्लेम प्रकरण जल्द से जल्द निर्धारित कर संबंधित किसानों को क्लेम राशि दिलाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।
स्वरोजगार योजनाओं में हितग्राहियों के लिये जरूरी औपचारिकतायें तत्परता से पूर्ण कराने, धान उपार्जन के लिये किसानों का सत्यापन, राजस्व वसूली, जिन किसानों के नए नामांतरण हुए हैं, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने के निर्देश भी बैठक में कलेक्टर ने दिए। उन्होंने डेंगू को लेकर पूरी सतर्कता बरतने पर भी बल दिया। साथ ही विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्यालयों में कूलर, टंकी इत्यादि की नियमित साफ-सफाई करायें और यह सुनिश्चित करें कि भरे हुए पानी में लार्वा न पनपे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीरज कुमार सिंह व अपर कलेक्टर शिवराज वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर को अव्वल बनाने में सहयोगी बनें
कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 किया जा रहा है। देश के लगभग 4 हजार शहरों के बीच यह प्रतिस्पर्धा होगी। इसलिये विभागीय अधिकारी भी ग्वालियर को स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल बनाने में सहयोगी बनें। उन्होंने विभागीय कार्यालयों, संस्थाओं इत्यादि में स्वच्छता के मापदण्ड के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही इसके फोटोग्राफ 15 दिवस में नगर निगम को मुहैया कराने के लिये कहा। स्वच्छता गतिविधियों की जानकारी भेजने के लिये विभागीय अधिकारियों को एक प्रपत्र भी दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *