ग्वालियर। मध्यप्रदेश के भिण्ड विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुने गए संजीव सिंह कुशवाह संजू ने भिण्ड जैन समाज के लिए एक एतिहासिक काम कराकर एक अनुकरणीय काम किया है। राजनीति की शुरुआत चंबल की तपोभूमि भिण्ड से करने वाले युवा नेता संजू के मन में भिण्ड की तस्वीर बदलने की ललक दिख रही है।

भिण्ड नगर में जैन समाज की जनसंख्या बहुतायत में है। जैन समाज का मतदाता चुनाव में जिस तरफ अपना रुख कर देता है उसे भोपाल विधानसभा में भेजने से कोई नहीं रोक सकता। संजू को भी विधानसभा भेजने में जैन समाज ने अपनी भूमिका निभाइ र्थी।

मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाशचंद सेठी ने पूरे मध्यप्रदेश की तरह भिण्ड के जैन समाज को लश्कर रोड पर भिण्ड नगरपालिका के बगल में श्री महावीर कीर्ति स्तम्भ समिति को 9797.55 बर्गमीटर भूमि सभी देयताओं में छूट देते हुए शून्य प्रीमियम एवं मात्र एक रुपए वार्षिक पर दी गई थी। नगरपालिका के आधिपत्य में जमीन को अभी तक नगरपालिका ने जैन समाज को नहीं सौंपी थी। भिण्ड विधायक संजू ने भिण्ड जैन समाज को आश्वासन दिया था कि वह मध्यप्रदेश सरकार से श्री महावीर कीर्ति स्तम्भ की जगह को जैन समाज को सौंप दी जाएगी। 18 सितम्बर को सभी औपचारिकताओं को पूरी करते हुए कीर्ति स्तम्भ की जमीन जैन समाज को सौंपने के निर्देश नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उप सचिव राजीव निगम के हस्ताक्षर से जारी पत्र में दिए गए है।

भिण्ड विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने कहा है कि भिण्ड में स्थित श्री महावीर कीर्ति स्तम्भ की जगह अब जैन समाज को सौंप दी जाएगी। विधायक संजू ने कहा है कि भिण्ड के विकास में कोई कसर नहीं छोडी जाएगी। हर गली में सडक और हर घर में शुद्ध पानी की व्यवस्था जल्दी लोगों तक पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *