अमेरिका के रक्षामंत्री रेक्स टिलरसन आज पाकिस्तान जाएंगे. पाकिस्तान के बाद टिलरसन भारत भी आएंगे, जहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल से बात करेंगे.

पाकिस्तान पहुंचने से पहले ही टिलरसन ने उसे चेतावनी दे डाली है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान को अब तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करनी चाहिए. पाकिस्तान को भी अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के लिए हमारे साथ काम करना होगा.

टिलरसन बोले कि हमारी पाकिस्तान के साथ पार्टनरशिप इसी बात पर निर्भर करेगी, अगर वे आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेते हैं तो दोस्ती आगे बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि कई आतंकी संगठनों के लिए पाकिस्तान एक सुरक्षित जगह है.

अचानक पहुंचे अफगानिस्तान

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने आज कहा कि भारत के साथ अमेरिका के संबंधों के रणनीतिक महत्व हैं जो दक्षिण एशिया तक ही सीमित नहीं हैं. अचानक अफगानिस्तान पहुंचे टिलरसन ने कहा कि ट्रम्प प्रशासन का मत है कि एक शांतिपूर्ण एवं स्थिर अफगानिस्तान के निर्माण में भारत अहम भूमिका निभा सकता है.

उन्होंने कहा कि वहां रोजगार पैदा कर वे पहले से ही महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियां उपलब्ध करा रहे हैं जो अफगानिस्तान के भविष्य के लिये अहम है और हमारा मानना है कि वे इसे और प्रोत्साहित करना चाहते हैं. हमारा मानना है कि अफगानिस्तान के भविष्य के लिये सही माहौल के निर्माण पर उनका (भारत का) बेहद सकारात्मक असर हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *