जबलपुर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नागरिकता संशोधन कानून(CAA) को लेकर आज जबलपुर में सभा करने पहुंचे। अमित शाह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह जबलपुर सालों से देश के संस्‍कार के क्षेत्र में एक उर्जा का स्थान बना हुआ। यही धरती है जहां भेड़ाघाट का सौदर्य मां नर्मदा ने बनाया है। यहीं भूमि है जिसका आचार्य विनोबा भावे ने संस्कारधानी का नाम दिया। यहीं भूमि है जहां आचार्य रजनीश रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में पढ़ाते रहे। यहां वीररघुनाथ शाह ने भारत माता के लिए अपने प्राण दे दिए। यहीं रानी दुर्गावती ने मुगलों के दांत खट्टे करके वीरता दिखाई। अमित शाह ने कहा कि मैं ऐसे विषय पर संबोधित करने आया हूं, जिसका मुझे बहुत गर्व है। भाजपा नागरिकता संशोधन कानून पर जनजागरण चला रही है। यह इसलिए चलाना पड़ रहा है कि क्योंकि विपक्ष में बैठे लोगों सीएए को लेकर भ्रम फैला रहे हैं। मैं यहां चैलेंज करना चाहता हूं राहुल गांधी और ममता बनर्जी को कि सीएए में किसी की नागरिकता वापस लेने का प्रावधान नहीं लिखा गया है। आस-पास के देशों में अल्पसंख्याकों का भारत स्वागत करेगा और उन्हें नागरिकता देगा। मैं आंख के अंधे और कान बेहरे कांग्रेस के नेताओं को यह पूछना चाहता हूं कि पाकिस्तान और बांग्लादेश में बहुत कम अल्पसंख्यक बचे हैं। जो पहले वहां थे वो कहां गए। पाकिस्तान में उनके साथ जो जुल्म हो रहा है, उसकी वजह से वे भारत आना चाहते हैं।

महात्मा गांधी ने भी कहा था कि पाकिस्तान में बसे अल्प संख्यक अगर भारत आना चाहें तो वे आ सकते हैं, भारत उनका ध्यान रखेगा। सभी नेताओं ने यह बात कही हैं, लेकिन राहुल गांधी यह मानने को तैयार नहीं हैं। वे गांधी जी की बात भी नहीं मानते। मैं मानवाधिकार से जुड़े लोगों को भी कहना चाहता हूं कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर कितने अत्याचार हो रहे हैं, यह किसी को नहीं दिखता। पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर हमला हुआ। मैं विपक्षियों को कहना चाहता हूं कि देश की जनता की आवाज समझिए वरना जितने बचे-कुचे हो वो भी खत्म हो जाओगे।

अमित शाह ने सभा में बैठे लोगों से पूछा कि हमें वोट बैंक की राजनीति करनी चाहिए या देशहित की राजनीति करनी चाहिए। कांग्रेस जितना भी विरोध कर लें, पाकिस्तान से आए लोगों को हम नागरिकता देंगे। सीएएम में कही भी किसी भी नागरिकता वापस लेने का प्रावधान नहीं है। जेएनयू में कुछ लड़कों ने भारत विरोधी नारे लगाए, उन्हें जेल में डालना चाहिए कि नहीं। जब एयर स्ट्राइक या सर्जिकल स्ट्राइक होती है तो राहुल गांधी कहते हैं सबूत लाओं, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल भी यही बात कहते हैं। इन सबकी भाषा पाकिस्तान की भाषा से मिलने लगी है।

सभा में जिन्हें देश की नागरिकता मिली है उनका स्वागत भी हुआ। मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना की तुलना स्वामी विवेकानंद से की। उन्होंने कहा कि जो स्वप्न हमारे पूर्वजों ने देखा था वो आज साकार करने का वक्त आ गया है। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने भाषण में कहा कि आज स्वामी विवेकानंद जी की जयंती है। उन्होंने कहा था कि इंसान जो चाहे वो कर सकता है। स्वामी जी की बातों को आज पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह साकार करके बता रहे हैं, एक अद्भुत भारत का निर्माण हो रहा है। बचपन से हम धारा 370 हटाने के लिए नारा लगाते थे, लोग कहते थे कि ये सिर्फ नारा है। लेकिन पीएम मोदी और अमित शाह ने इसे मुमकिन कर दिखाया।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम हैं तो अमित शाह हनुमान हैं। हमें लोग कहते थे कि राम मंदिर बनेगा कि नहीं बनेगा, लेकिन मोदी है तो मुमकिन है। अयोध्या में राम मंदिर बनने का लोगों का सपना सच हो गया है। जब में सीएम था तो एक दिन इंदौर गया था, सिंध से आए हुए बहन और बेटियां यहां आए थे। उन्होंने मुझसे कहा था कि मामा हम वापस पाकिस्तान नहीं जाएंगे। चाहों तो यहीं गोली मार दो। वहां हमें उठा लिया जाएगा, हमारा धर्म परिवर्तन करवा दिया जाएगा। ऐसे लोगों के लिए पीएम मोदी और अमित शाह के लिए सीएए लेकर आए हैं। सीएम कमलनाथ जी आप यह लागू नहीं करोगे तो क्या करोगे, आप तो शराब की दुकानें खुलावा रहे हो। हम शराब की दुकान खुलने नहीं देंगे। सीएए अगर मध्य प्रदेश में लागू नहीं किया गया तो जगह-जगह आंदोलन किया जाएगा।

उधर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को काले झंडे दिखाने की कोशिश में पुलिस युवा कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। करीब दो दर्जन युवा कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। रांझी के अंकित मिश्रा और अन्य कांग्रेसी नेता अमित शाह को काले झंडे दिखाने के लिए इकट्ठा हुए थे। ये सभी सीएए और एनआरसी के विरोध में तख्तियां लिए हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *