इंदौर। मध्यप्रदेश के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अपने विभाग के एक वेयरहाउस के परिसर में गंदगी के ढेर पर नाराजगी जताई। फिर अचानक फावड़ा उठाकर खुद ही सफाई में जुट गए। तोमर के इस सफाई अभियान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। सफाई के लिए खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के खुद मैदान में उतरने पर सरकारी वेयर हाउस के कर्मचारियों को शर्मिंदा होते देखा गया।

चश्मदीदों के मुताबिक यह वाकया बड़ा गणपति क्षेत्र के वेयरहाउस का है जहां राशन आदि वस्तुओं का भंडारण किया जाता है। सूबे की कमलनाथ नीत कांग्रेस सरकार के मंत्री इस वेयरहाउस के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। सफाई के लिए खुद फावड़ा उठाने के बारे में पूछे जाने पर तोमर ने कहा, अपने परिवेश को साफ रखना एक नागरिक के तौर पर हम सबका दायित्व है।

उन्होंने कहा, गंदगी से मच्छरों के जरिये डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां फैलती हैं। गंदगी की स्थिति खासकर बच्चों और बुजुर्गों की सेहत के लिए ठीक नहीं है। बहरहाल, तोमर ने यहां सफाई के लिए ऐसे वक्त फावड़ा उठाया, जब देश भर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 जारी है। इंदौर इस राष्ट्रीय स्वच्छता रैंकिंग में लगातार तीन बार से अव्वल है और इस साल भी सफाई का यह मुकाबला जीतने की तगड़ी दावेदारी कर रहा है। तोमर के सफाई अभियान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर फैलने के बाद इंदौर नगर निगम के आयुक्त आशीष सिंह ने कहा, हम शहर के प्रत्येक सार्वजनिक स्थल पर सफाई सुनिश्चित कर रहे हैं। सभी सरकारी परिसरों के अंदर की नियमित सफाई हमारे काम के दायरे में नहीं आतीं। इससे पहले भी तोमर अपने गृहनगर ग्वालियर और शिवपुरी में नाले-नालियों एवं शौचालयों की खुद सफाई कर चर्चा में आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *