भोपाल। प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के पहले किसान कांग्रेस और भाजपा के लिए हॉट इश्यू बन गए हैं। भाजपा जहां केंद्र सरकार के कृषि बिल और शिवराज सरकार की योजनाओं के आधार पर किसानों का दिल जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है वहीं विधानसभा में कर्जमाफी को लेकर कृषि मंत्री के बयान ने कांग्रेस को अपना पक्ष मजबूत बनाने का मौका दिया है। इसके चलते कर्जमाफी को लेकर कांग्रेस और भाजपा का उलझना भी तय है। इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का रायसेन जिले के सांची विधानसभा का दौरा बारिश के चलते टल गया है तो दूसरी ओर सीएम शिवराज सिंह चौहान आज सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ग्वालियर चंबल की तीन विधानसभा में चुनावी सभाएं करने पहुंच रहे हैं।

28 विधानसभा में होने वाले उपचुनाव में किसान और युवा दोनों ही मुख्य दलों भाजपा व कांग्रेस के निशाने पर हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाने वाले दोनोें ही वोटरों के लिए जीत की चौसर बिछाने में कोई कसर बाकी नहीं रखी है और चुनाव तारीख के ऐलान के पहले लगातार इन क्षेत्रों में अपने दौरे तेज कर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में सीएम ने पहले 26 सितम्बर तक लगातार सरकारी योजनाओं का लाभ देने का कार्यक्रम तय किया था लेकिन अब इसे दो दिन और बढ़ाकर 28 सितम्बर तक कर दिया गया है। इस बीच आज सीएम शिवराज सांसद सिंधिया के साथ मुंगावली विधानसभा के पिपरई, अशोकनगर विधानसभा के राजपुर और डबरा विधानसभा के सिसगांव में चुनावी सभाओं में पहुंचने वाले हैं। ये सभी ग्रामीण इलाकों वाले क्षेत्र हैं जहां दोनों ही नेता केंद्र सरकार के कृषि बिल और राज्य सरकार के मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि पर फोकस करेंगे।

सीएम चौहान आज ग्वालियर चंबल प्रवास के दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा के गांव सुरजनपुर जाएंगे। यहां वे शर्मा के दिवंगत पिता अमर सिंह दंडोतिया को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और प्रदेश अध्यक्ष के शोक में शामिल होंगे। सीएम चौहान देर रात ग्वालियर होकर भोपाल लौटेंगे और कल सुरखी, बमोरी और सांची विधानसभा में रहेंगे।

इन चुनावी दौरों में सीएम चौहान और सिंधिया कांग्रेस की कर्जमाफी पर किसानों के सामने सच रखेंगे कि इन्होंने दस दिन में दो लाख रुपए का कर्ज माफ करने का वायदा किया था लेकिन किसी भी किसान का दो लाख का कर्ज माफ नहीं किया। दो चार हजार रुपए के कर्ज वाले किसानों के कर्जमाफ करके झूठ बोलने का काम कांग्रेस ने किया है। वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार के कृषि बिल को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम को लेकर भी दोनों नेता सभा में स्थिति साफ करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री चौहान द्वारा कल दी जाने वाली मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर भी सीएम किसानों को जानकारी देंगे। उधर कांग्रेस विधानसभा में दी गई 26 लाख किसानों की कर्जमाफी की जानकारी को आधार बनाकर उपचुनाव वाले क्षेत्रों में पहुंचने की तैयारी कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *