वाशिंगटन,भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका दौरे पर चीन और पाकिस्तान पर जोरदार हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज का भारत 1962 से अलग है और आतंकवाद के मसले पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

चौहान हफ्तेभर के दौरे पर रविवार सुबह यहां पहुंचे। उनके स्वागत में भारतीय दूतावास ने एक कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा, भारत 1962 वाला देश नहीं रहा है। इसका अहसास चीन को हो चुका है। उसके सैनिक डोकलाम में घुस गए थे। जिन्हें भारतीय सैनिकों की दृढ़ता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत भारत के उदय के चलते पीछे हटना पड़ा।

चौहान के इस बयान ने डोकलाम गतिरोध के दौरान रक्षा मंत्री रहे अरुण जेटली की टिप्पणी की याद ताजा कर दी। उस समय जेटली ने कहा था कि 1962 में स्थिति अलग थी और 2017 का भारत अलग है। जेटली से चीन की उस चेतावनी के बारे में पूछा गया था कि भारत को ऐतिहासिक सबक से सीख लेनी चाहिए।

चौहान ने हिदी में भाषण दिया। आतंकवाद के मसले पर उन्होंने पाकिस्तान को अप्रत्यक्ष चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा, ‘अगर कोई देश आतंकवाद के मसले पर हमें उकसाने का प्रयास करेगा तो भारत किसी को छोड़ेगा नहीं। भारत वैश्विक शांति बड़ा पक्षधर है और दूसरों को उकसाना नहीं चाहता है।’ मुख्यमंत्री ने नोटबंदी और जीएसटी जैसे नीतिगत फैसलों पर कहा कि केवल प्रधानमंत्री मोदी ही इस तरह के साहसिक फैसले ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *