तेहरान। एक तरफ नॉर्थ कोरिया लगातार धमकियां देकर अमेरिका की नाक में दम कर रहा है वहीं दूसरी तरफ अब ईरान ने भी उसे आंख दिखाई है। खबरों के अनुसार ईरान में 2 हजार किमी दूर तक मार करने वाली बलैस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

ईरान के इस कदम को अमेरिकी के लिए चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। दरअसल ट्रंप ने एक ऐसे विधायक पर हस्ताक्षर किए थे जो ईरान के बलैस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में शामिल लोगों और ईरान के साथ व्यापार करने वालों पर जुर्माने की बात कहता है।

स्टेट मीडिया की रिपोर्ट में ईरान की नई बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण के फुटेज को प्रसारित किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ शुक्रवार को एक सैन्य परेड के बाद मिसाइल परीक्षण किया गया।

इस्लामी क्रांति गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) एयरोस्पेस डिवीजन के एक वरिष्ठ कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हजीजादेह ने शुक्रवार को कहा, “यह मिसाइल कई हथियारों को एक साथ ले जाने में सक्षम है।” यह अन्य बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में आकार में छोटा है और अधिक शक्तिशाली है। उन्होंने कहा कि यह निकट भविष्य में चालू हो जाएगा।”

शुक्रवार को ईरान के सशस्त्र बलों ने इराक के साथ 1980-1988 की एक युद्ध की परेड आयोजित की, जिसमें ईरान के सबसे उन्नत सैन्य शक्ति और क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर इरान ने अन्य बैलिस्टिक मिसाइलों का भी प्रदर्शन किया, जिसकी मापक क्षमता 1,300 किमी से लेकर 2,000 किमी की दूरी तक थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *