गुना। मध्यप्रदेश के गुना में पुलिस के जवान बॉडी वॉर्न कैमरे से लैस नजर आएंगे। यह कैमरे पुलिसकर्मियों की ही ड्रेस का एक हिस्सा रहेंगे। यातायात पुलिस ने इसके लिए अभी दो बॉडी वॉर्न कैमरे खरीदे हैं। अब 25 कैमरे और खरीदे जा रहे हैं। इनकी मदद से वाहन चैकिंग के दौरान पूरी गतिविधि रिकॉर्ड होगी और किसी भी तरह के विवाद होने पर देखा जा सकेगा कि गलती किसकी है। पुलिस से अभद्रता करने वाले इन कैमरों की मदद से अब जेल भी भेजे जा सकेंगे।

बुधवार को यातायात पुलिस ने शहर में जय स्तंभ चौराहा और कुसमौदा चौकी पर वाहन चैकिंग के लिए प्वाइंट लगाए। यातायात प्रभारी दीपक साहू ने बताया कि इन दोनों ही स्थान पर तैनात पुलिसकर्मियों की ड्रेस में बॉडी वॉर्न कैमरे फिट थे। इन कैमरों की मदद से पूरी चैकिंग रिकॉर्ड हुई है।

अब हर रोज ही यातायात पुलिस अपने चैकिंग प्वाइंटों पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों को इस तरह के कैमरे पहनाएगी। दीपक साहू ने बताया कि इन कैमरों में पूरे दिन की रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसके अलावा पुलिसकर्मी इस वीडियो को डिलीट भी नहीं कर सकते। इसे सिर्फ थाने में रखे कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर की मदद से ही निकाला जा सकता है।
गुना पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढा ने बताया कि यह कैमरे अभी सिर्फ दो मंगाए गए हैं, जो कि यातायात पुलिस के पास हैं, लेकिन हमने 25 कैमरे और मंगाने का प्लान किया है। यह कैमरे यातायात थाने के साथ-साथ जिले के अन्य थानों में भेजे जाएंगे, ताकि यहां पर चैकिंग के दौरान इन कैमरों में रिकॉर्ड किया जा सके। पुलिस चैकिंग के दौरान पुलिस पर अबैध रुप से बसूली के आरोप लगते हैं उसका भी पता चल जाएगा।

एसपी का कहना है कि इस तरह की पहल संभवतः पहली बार गुना जिले में ही की गई है। इससे पहले तक पुलिस किसी भी ऐसी स्थिति में वीडियो कैमरे से रिकॉर्ड करती थी, लेकिन हर समय कैमरे को हाथ में पकडकर नहीं रखा जा सकता। इसलिए यह बेहद आवश्यक है। इस तरह के बॉडी वॉर्न कैमरों का उपयोग अभी हैदराबाद और बैंगलोर की पुलिस करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *